कॉपीराइट नीति

पीएफसीएल की अनुमति के बिना, इस वेबसाइट की सामग्री को आंशिक या पूर्ण रूप से दोबारा तैयार किया जा सकता है। यदि किसी अन्य वेबसाइट के एक भाग में संदर्भित किया जाता है, तो स्रोत का उचित रूप से स्वीकार किया जाना चाहिए। इस वेबसाइट की सामग्री का उपयोग किसी भी भ्रामक या आपत्तिजनक संदर्भ में नहीं किया जा सकता है। हालांकि, किसी तीसरे पक्ष की कॉपीराइट के रूप में चिन्हित किसी भी सामग्री के लिए इस सामग्री को पुन:पेश करने की अनुमति नहीं है।

हाइपर लिंकिंग नीति

  • वेबसाइट पर मौजूद बाहरी लिंक:

    इस वेबसाइट में कई जगह पर, आपको अन्य वेबसाइटों/पोर्टल्स के लिंक मिलेंगे। ये लिंक आपकी सुविधा के लिए रखे गए हैं। पीएफसीएल लिंक्ड वेबसाइटों की सामग्रियों और विश्वसनीयता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है और न ही उन में व्यक्त विचारों का समर्थन करती है। इस वेबसाइट पर लिंक या इसकी लिस्टिंग करना किसी भी तरह के इसका समर्थन करना न माना जाना चाहिए। हम यह गारंटी नहीं दे सकते हैं कि ये लिंक हर समय काम करेंगे और लिंक्ड पेजों की उपलब्धता पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है।

  • अन्य वेबसाइटों/पोर्टल्स द्वारा पीएफसीएल वेबसाइट का लिंक:

    हाइपरलिंक्स को इस साइट पर किसी भी वेबसाइट/पोर्टल से निर्देशित करने से पहले कोई पूर्व अनुमति की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, जहां से लिंक निर्देशित किए गए हैं, उस वेबसाइट/पोर्टल में कोई अश्लील/आपत्तिजनक सामग्री नहीं होगी।

गोपनीयता नीति

हम आपको जानकारी देने के अलावा अन्य किसी भी उद्देश्य के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं लेते हैं। यदि आप हमें ई-मेल पते या डाक पते के साथ “हमसे संपर्क करें” संबंधी फॉर्म भरने, वेबसाइट के माध्यम से सबमिट करने, निजी जानकारी प्रदान करने का विकल्प करते हैं, तो हम उस जानकारी का उपयोग आपके संदेश का जवाब देने हेतु करते हैं और आपके द्वारा अनुरोध की गई जानकारी आपको उपलब्ध करने में सहायता करते हैं।

  • हमारी वेबसाइट कभी भी जानकारी एकत्रित नहीं करती है या वाणिज्यिक मार्केटिंग के लिए व्यक्तिगत प्रोफाइल बनती है। जब आपको किसी आने वाले प्रश्नों या टिप्पणियों के लिए स्थानीय प्रतिक्रिया हेतु एक ई-मेल पता प्रदान करना होगा, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप किसी अन्य व्यक्तिगत जानकारी को शामिल न करें।
  • अगर आपको किसी अन्य व्यक्तिगत जानकारी के लिए कहा जाता है, तो आपको सूचित किया जाएगा कि इसका उपयोग कैसे किया जाएगा। अगर किसी भी समय आप मानते हैं कि इस गोपनीयता कथन में निर्दिष्ट सिद्धांतों का पालन नहीं किया गया है या इन सिद्धांतों पर कोई अन्य टिप्पणी है, तो कृपया “हमसे संपर्क करें” पेज के माध्यम से संबंधित अधिकारी को सूचित करें।
  • इस गोपनीयता कथन में "व्यक्तिगत जानकारी" शब्द का अर्थ उस किसी भी जानकारी से है, जहां से आपकी पहचान स्पष्ट है या उचित रूप से पता लगाया जा सकता है।

सामग्री योगदान मॉडरेशन और स्वीकृति नीति (सीएमएपी)

सीएएमपी के अनुसार वेब सूचना प्रबंधक को विभिन्न विभाग के कार्मिकों को प्रदत्त भूमिकाओं को सुनिश्चित करना और लागू करना है;

ये भूमिकाएं हैं:

  • निर्माता: ये सामग्री निर्माता हैं। उनकी जिम्मेदारी वेबसाइट पर संबंधित सामग्री को जोड़ने/संपादित करने/हटाने और उसे अनुमोदन के लिए भेजना है।
  • संचालक: निर्माता से आ रही सामग्री स्वीकृत करने की जिम्मेदारी उनकी है।
  • प्रकाशक: एक प्रकाशक सामग्री को संपादित और उसकी समीक्षा कर सकता है। वह वेबसाइट पर सामग्री प्रकाशित करने के लिए जिम्मेदार है।

वेब व्यवस्थापक द्वारा इन कार्मिकों को नियुक्त किया जाएगा और वेबसाइट पर समग्र गुणवत्ता और जानकारी की मात्रा के लिए जिम्मेदार होगा। वेबसाइट पर उपलब्ध प्रामाणिक और अद्यतन जानकारी उपलब्ध करना सुनिश्चित करने हेतु वेब व्यवस्थापक कुल पर्यवेक्षण के लिए जिम्मेदार होंगे।

सीएमएपी नीति वेबसाइट पर निम्न गतिविधियां सुनिश्चित करती है:

  • नागरिक और अन्य हितधारकों के लिए उपयोगी विभाग के बारे में सभी जानकारी "हमारे बारे में" सेक्शन में मौजूद है और सूचना को अद्यतित रखने के लिए तंत्र मौजूद है।
  • इस योजना की वैधता का उल्लेख किया गया है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए व्यवस्था है कि सभी नागरिक सेवाएं, प्रपत्र, दस्तावेज़ और योजनाएं राष्ट्रीय पोर्टल के संबंधित रिपॉजिटरी में पंजीकृत हों।
  • टिप्पणी : वेब जानकारी प्रबंधक को राष्ट्रीय पोर्टल के साथ सभी संबंधित दस्तावेजों को रजिस्टर करना चाहिए और उसके लिए राष्ट्रीय पोर्टल www.india.gov.in देखने की सलाह दी जाती है।
  • वेबसाइट आक्रामक/भेदभावपूर्ण भाषा से मुक्त है।
  • सामग्री को नागरिक अभिविन्यास के साथ संकलित और पैक किया गया है।
  • पूरी वेबसाइट में स्पष्ट और सरल भाषा का उपयोग किया गया है।
  • भाषा वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियों से मुक्त है।
  • एकाधिक भाषाओं में दस्तावेज़/पृष्ठ एक साथ अपडेट किए जाते हैं।
  • नागरिक के लिए सीधे महत्व वाली सभी जानकारी मुखपृष्ठ पर उपलब्ध है।
  • टेक्स्ट को इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट प्रारूप में पढ़ा जा सकता है और पृष्ठ A4 साइज़ पेपर पर सही तरीके से प्रिंट करता है।
  • गैर-टेक्स्ट तत्वों (जैसे छवियों) के लिए वैकल्पिक टेक्स्ट प्रदान किया गया है।
  • टेक्स्ट और पृष्ठभूमि रंग के बीच पर्याप्त अंतर है।
  • वेब पृष्ठों में ऐसी कोई भी सामग्री नहीं होती है जो एक सेकंड में तीन से अधिक बार सामने आती है।
  • स्क्रॉलिंग, ब्लिंकिंग सामग्री को नियंत्रित करने के लिए एक तंत्र है। इसका समाधान करने के लिए, हमने जहां कहीं भी आवश्यक है, वहाँ मैन्युअल आरंभ और रोक प्रदान किया है।
  • संबंधित खोजशब्दों की खोज करते समय वेबसाइट प्रमुख खोज इंजनों पर पहले पांच परिणामों में शामिल है।
  • यह सुनिश्चित किया गया है कि विभाग की सभी स्टेशनरी के साथ-साथ संबंधित विभाग द्वारा जारी किए गए विज्ञापन/सार्वजनिक संदेश वेबसाइट के यूआरएल को प्रदर्शित करते हैं।

वेब सामग्री की समीक्षा नीति

वेब प्रशासक और नियुक्त कार्मिकों की जिम्मेदारी होगी कि अपने संबंधित डोमेनों के संबंध में वेबसाइट की सामग्री की समय-समय पर समीक्षा करें और जानकारी को अद्यतन रखें। वेबसाइट पर सामग्री के अंतिम अद्यतन करने से पूर्व उचित कार्य-प्रवाह का पालन किया जाना चाहिए।

सामग्री अभिलेखीय नीति

सामग्री अभिलेखीय तंत्र सुनिश्चित करता है कि सभी पुरानी घोषणाएं वेबसाइट से निकाल दी गई हैं या संग्रह में भेज दी गई हैं। इससे वेबसाइट की टीम को यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि कालातीत सामग्री को मुख्य वेबसाइट से हटा दिया गया है। प्रयोक्ता विभाग कालातीत अवधि पूर्ण होने पर कालातीत सामग्री को आर्काइव सेक्शन में स्थानांतरण करेगा।

वेबसाइट सुरक्षा नीति

वेबसाइट को अपने डाटा सेंटर में किसी भी वेबसाइट की मेजबानी करने से पहले सुरक्षा अनापत्ति प्रमाणपत्र की अनिवार्य है।  नई वेबसाइट की लेखापरीक्षा सर्ट-इन पैनलीकृत लेखापरीक्षकों द्वारा की गई है और सभी कमजोरियां तय की गई हैं। पूरा होने पर, सर्ट-इन पैनलीकृत लेखापरीक्षकों का सुरक्षा अनापत्ति प्रमाणपत्र प्राप्त हो चुका है।

कार्यक्षमता में परिवर्तन या किसी भी अन्य पर्यावरणीय परिवर्तन की स्थिति में, सुरक्षा प्रमाणपत्र की अनिवार्यता पर आवधिक जांच को वेब सूचना प्रबंधक को अनुशंसित की जाती है।  एनआईसी की सुरक्षा ऑडिट टीम द्वारा अभिचिन्हित और रिपोर्ट किए गए किसी भी सुरक्षा दोष को एक उचित समय सीमा के भीतर संबोधित किया जाना चाहिए।

वेबसाइट निगरानी नीति

वेबसाइट निगरानी नीति के तहत, निम्नलिखित मापदंडों के बारे में गुणवत्ता और संगतता के मुद्दों को हल करने और तय करने के लिए समय-समय पर वेबसाइट पर नजर रखने की सलाह दी जाती है:

  • कार्यक्षमता : वेबसाइट के सभी मॉड्यूल अपने सहज कार्य के लिए अपनी कार्यक्षमता हेतु परीक्षित हैं।
  • कार्य निष्पादन : वेबसाइट के सभी महत्वपूर्ण पेज डाउनलोड अवधि के लिए परीक्षित हैं।
  • ब्रोकन लिंक्स: वेबसाइट में किसी भी प्रकार का ब्रोकन लिंक्स या त्रुटियाँ न हो, इसकी पूर्ण समीक्षा की गई है।
  • होस्टिंग सेवा प्रदाता में अद्यतित बहु-स्तरीय सुरक्षा अवसंरचना के साथ-साथ फ़ायरवॉल और घुसपैठ की रोकथाम प्रणालियों जैसे उपकरण भी हैं।

आपात प्रबंधन

इंटरनेट पर वेबसाइट की उपस्थिति और बहुत महत्वपूर्ण रूप से साइट हर समय पूरी तरह कार्यात्मक है। सरकारी वेबसाइटों से यह आशा की जाती है कि 365x24x7 आधार पर सूचना और सेवाओं को उपलब्ध कराया जाए। अतः जहां तक संभव हो वेबसाइट के डाउनटाइम को कम करने के लिए प्रयोक्ता विभाग वेब सूचना प्रबंधक द्वारा सभी प्रयास किए जाने चाहिए।

किसी भी खराबी और डाटा प्रदोष की स्थिति में संबंधित प्राधिकृत कार्मिकों द्वारा त्वरित कार्रवाई की जानी चाहिए।

पहचान नीति

“यह पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पीएफसीएल), विद्युत मंत्रालय के अधीन भारत सरकार का सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम की आधिकारिक वेबसाइट है”

ऑनलाइन परि चर्चा मंच : उपयोग नीति

ऑनलाइन परिचर्चा मंच नीति के अंतर्गत, सदस्यों को निम्नलिखित दिशानिर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है:

  • अपमानित करना, धमकी देना या उत्तेजक भाषा
  • जाति, धर्म, लिंग, राष्ट्रीयता या कामुकता या अन्य व्यक्तिगत विशेषताओं के आधार पर नफरत को उकसाना।
  • दुर्वचन, घृणा-भाषण का प्रयोग करना या अश्लीलता या अश्लील टिप्पणी करना।
  • गबन, अवैध गतिविधियों को निलंबित, अदालत की अवमानना ​​और कॉपीराइट का उल्लंघन।
  • स्पैमिंग अर्थात वही टिप्पणी को बार-बार जोड़ना।
  • किसी व्यक्ति या संगठन का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतिरूपण या गलत तरीके से दावा करना।
  • वेबसाइट की भाषा के अलावा किसी अन्य भाषा में पोस्टिंग।
  • लोगों की गोपनीयता पर हमला करना।
  • विषय से परे टिप्पणी पोस्ट करना।

उपयोग की शर्तें

यह वेबसाइट “पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड”, विद्युत मंत्रालय (एमओपी) के अधीन भारत सरकार का उपक्रम द्वारा डिज़ाइन, विकसित एवं अनुरक्षित की गई है।

हालांकि इस वेबसाइट पर सामग्री की सटीकता और प्रचालनता सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए गए हैं, अपितु इसे कानून के एक बयान के रूप में नहीं समझा जाना चाहिए या किसी कानूनी उद्देश्यों के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। वेबसाइट की सामग्री किसी पूर्व सूचना के बिना परिवर्तन के अधीन है। किसी अस्पष्टता या संदेह की स्थिति में, प्रयोक्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे विभाग(ओं) और/या अन्य स्रोत(ओं) से सत्यापित करें/जांच करें और उपयुक्त पेशेवर से सलाह करें।

किसी भी परिस्थिति में, कंपनी किसी भी व्यय, हानि या नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होगी, जिसमें बिना सीमा के, अप्रत्यक्ष या परिणामी हानि या क्षति या किसी भी व्यय, हानि या क्षति से उत्पन्न होने वाली जो भी हो या डाटा के उपयोग की हानि से उत्पन्न हो या इस वेबसाइट के उपयोग के संबंध में शामिल हैं। जो कहा गया है और जो संबंधित अधिनियम, नियम, विनियम, पॉलिसी वक्तव्य आदि में शामिल है, उसके बीच किसी भी विचलन की स्थिति में उत्तरार्द्ध प्रबल होगा।

इस वेबसाइट पर पोस्ट की गई जानकारी में हाइपरटेक्स्ट लिंक या पॉइंटर्स शामिल हो सकते हैं जो अन्य संगठनों द्वारा बनाई गई और अनुरक्षित की गई सूचनाओं के लिए है। पीएफसीजैल इन लिंक और पॉइंटर्स को पूरी तरह जानकारी और सुविधा के लिए उपलब्ध करा रहा है। एक बाहरी वेबसाइट के लिंक के चयन पर आप पीएफसीजैल वेबसाइट से हट जाएंगे और उस वेबसाइट की नीतियों के अधीन होंगे। पीएफसीजैल लिंक्ड वेबसाइटों की सामग्रियों या विश्वसनीयता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है और उन के भीतर व्यक्त किए गए दृष्टिकोण का समर्थन नहीं करता है। पीएफसीजीईएल हर समय ऐसे लिंक किए गए पृष्ठों की उपलब्धता की गारंटी नहीं देता है।

इन निबंधन और शर्तों को भारतीय कानून के अनुसार नियंत्रित और व्यक्त किया जाएगा। इन नियमों और शर्तों के तहत उत्पन्न कोई भी विवाद, एनसीटी, दिल्ली में अदालतों के अनन्य क्षेत्राधिकार के अधीन होगा।